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1- सेल्समैन द्वारा अपने मुख्य विक्रय कार्य के साथ कुछ
गैर-विक्रय कार्य भी किए जा सकते हैं । इन न बिकने वाले
कार्यों में मध्य-पुरुषों से ऋण की वसूली और बाजार की जानकारी का संग्रह आदि शामिल
हैं ।
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3- व्यक्तिगत बिक्री
में संभावनाओं के साथ स्थायी और स्थायी संबंधों के विकास पर जोर
दिया जाता है यदि एक संभावना जीती जाती हैA एक बिक्री लेनदेन भविष्य में उसके साथ आगे बढ़ सकता है । तत्काल बिक्री प्राप्त करना एक सेल्समैन की स्वाभाविक
महत्वाकांक्षा हो सकती है यह उसका लक्ष्य कभी नहीं होना चाहिए ।
4- व्यक्तिगत बिक्री के
लिए एक लचीले दृष्टिकोण की आवश्यकता होती हैA सेल्समैन के हिस्से पर यानी सेल्समैन को संभावना के
मनोविज्ञान जरूरतों और संसाधनों के मद्देनजर संभावना को बनाए रखने के
लिए अपने दृष्टिकोण को संशोधित करना चाहिए ।
5- व्यक्तिगत बिक्री के
कार्य में लगे व्यक्ति को सेल्समैन] बिक्री प्रतिनिधि] मिशनरी सेल्समैन आदि विभिन्न नामों से पुकारा जाता है ।
6- व्यक्तिगत बिक्री एक
लक्ष्य निर्देशित गतिविधि है] इसलिए] विज्ञापन की तुलना में व्यक्तिगत बिक्री में प्रयासों के
अपव्यय की संभावना न्यूनतम है ।
7- व्यक्तिगत बिक्री
में सेल्समैनशिप की भूमिका महत्वपूर्ण है ।
8- व्यक्तिगत बिक्री
मूल रूप से एक कला है] जिसमें विज्ञान का अनुपात कम है ।
9- व्यक्तिगत बिक्री का
अंतिम लक्ष्य दोनों के हितों की परस्पर संतुष्टि है - विक्रेता और संभावना ।
10- व्यक्तिगत बिक्री
में विक्रेता और संभावना के बीच आमने-सामने संपर्क शामिल है ।
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