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उपभोक्ता व्यवहार उपभोक्ताओं का अध्ययन है और वे
प्रक्रियाएं जो वे चुनते हैंA उपयोग (उपभोग) करते हैंA और उत्पादों और सेवाओं का निपटान करते हैंA जिसमें उपभोक्ताओं
की भावनात्मक, मानसिक और व्यवहार प्रतिक्रियाएं शामिल हैं । उपभोक्ता व्यवहार में मनोविज्ञान] जीव विज्ञान] रसायन विज्ञान और
अर्थशास्त्र सहित कई विज्ञानों के विचार शामिल हैं ।
1- उपभोक्ता भेदभाव: विपणन में उपभोक्ता भेदभाव एक
उपभोक्ता को कई अन्य उपभोक्ताओं से अलग करने का एक तरीका है । यह समान या समान व्यवहार वाले उपभोक्ताओं का एक लक्षित
समूह बनाने में मदद करता है ।
2- डिजाइन प्रासंगिक
विपणन घोषणा: उपभोक्ता व्यवहार को समझना आपको प्रभावी विपणन अभियान बनाने
की अनुमति देता है । प्रत्येक अभियान अपने व्यवहार के आधार पर विशेष रूप से
उपभोक्ताओं के अलग-अलग समूह से बात कर सकता है । उदाहरण के लिए बच्चों के बाजार को लक्षित करते समय] आपको टीवी
विज्ञापनों] स्कूल के प्रचार और ब्लॉग जैसे युवा माताओं को लक्षित करने
वाले स्थानों की तलाश करनी पड़ सकती है । आपको विभिन्न
उपभोक्ता समूहों के लिए अलग-अलग मैसेजिंग दृष्टिकोण लेने की आवश्यकता होगी ।
3- बाजार की प्रवृत्ति
की भविष्यवाणी: उपभोक्ता व्यवहार विश्लेषण बाजार की प्रवृत्ति में बदलाव का
संकेत देने वाला पहला होगा । उदाहरण के लिए उपभोक्ताओं का
हालिया रुझान पर्यावरण मित्रता और स्वस्थ भोजन की ओर है । यह बदलते बाजार की प्रवृत्ति मैकडॉनल्ड्स सहित कई
ब्रांडों द्वारा देखी गई । उपभोक्ता व्यवहार के आधार पर, मैकडॉनल्ड्स स्वस्थ
भोजन विकल्प लेकर आया है ।
4- बाजार में प्रासंगिक
रहें% जब दुनिया आज जितनी तेजी से बदल रही हैA तो सबसे बड़ी चुनौती
हम सभी के सामने हैA जो हमारे लक्षित बाजार के लिए प्रासंगिक है । और क्या आप जानते हैं कि तेजी से बदलाव के पीछे मुख्य
कारण क्या है यह हमारे ग्राहकों का लगातार बदलता व्यवहार है ।
5- ग्राहक सेवा में
सुधार करें% उपभोक्ताओं को ग्राहक सेवा के विभिन्न स्तरों की आवश्यकता
होती हैA और आपके ग्राहक आधार
के अंतर को समझने से आपको व्यक्तिगत आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त सेवा प्रदान
करने में मदद मिलेगी ।
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