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CHARACTERISTICS OF STRATEGIC MARKETING IN HINDI


रणनीतिक विपणन की विशेषताएं

1- रणनीति में कई कार्य योजनाएं शामिल हैं, एक दूसरे से कोई विरोधाभासी नहीं क्योंकि एक आम विषय उनके बीच चलता है।

2- रणनीति निर्णय लेने के नियमों का एक समूह है।

3- रणनीति व्यापारिक संगठन को उसके पर्यावरण से संबंधित करती है।

4- रणनीति बदलते परिवेश में फर्मों के संसाधनों के सर्वोत्तम उपयोग से संबंधित है।

5- रणनीति में विशेष कार्रवाई या गतिविधियों का एक विकल्प शामिल है।

6- रणनीति दिशा का एक कार्य है।

7- रणनीति अपने पर्यावरण के लिए एक संगठन की प्रतिक्रिया का पैटर्न है।

8- रणनीति में रणनीति तैयार करने और कार्यान्वित करने के लिए विपणन वित्त मानव संसाधन और संचालन शामिल हैं

9- रणनीति न केवल दृष्टि और उद्देश्यों के बारे में बताती है, बल्कि उन्हें प्राप्त करने का तरीका भी है।

10- रणनीति पर्यावरण और संगठन के कार्यों के बीच एक फिट बनाने के लिए है।

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ilZuy lsafyx ds fo’ks"krk,¡ 1- सेल्समैन द्वारा अपने मुख्य विक्रय कार्य के साथ कुछ गैर-विक्रय कार्य भी किए जा सकते हैं । इन न बिकने वाले कार्यों में मध्य-पुरुषों से ऋण की वसूली और बाजार की जानकारी का संग्रह आदि शामिल हैं । 2- ilZuy lsafyx esa lSYlilZu vius mRiknksa ds lkFk&LkkFk vius vki dks Hkh fjçtsaV djrk gS xzkgd ds lkeusA mRikn ds fczdh esa mldh O;ogkj] le>] cksyus dk rjhdk] ckWMh ySXost ;s lHkh rRo Hkh cgqr lg;ksx djrs gSA 3- व्यक्तिगत बिक्री में संभावनाओं के साथ स्थायी और स्थायी संबंधों के विकास पर जोर दिया जाता है यदि एक संभावना जीती जाती है A एक बिक्री लेनदेन भविष्य में उसके साथ आगे बढ़ सकता है । तत्काल बिक्री प्राप्त करना एक सेल्समैन की स्वाभाविक महत्वाकांक्षा हो सकती है यह उसका लक्ष्य कभी नहीं होना चाहिए । 4- व्यक्तिगत बिक्री के लिए एक लचीले दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है A सेल्समैन के हिस्से पर यानी सेल्समैन को संभावना के मनोविज्ञान जरूरतों और संसाधनों के मद्देनजर संभावना को बनाए रखने के लिए अपने दृष्टिकोण को संशोधित करना चाहिए । 5- ...

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miHkksDrk ds O;ogkj ds egRo       उपभोक्ता व्यवहार उपभोक्ताओं का अध्ययन है और वे प्रक्रियाएं जो वे चुनते हैं A उपयोग (उपभोग) करते हैं A और उत्पादों और सेवाओं का निपटान करते हैं A जिसमें उपभोक्ताओं की भावनात्मक , मानसिक और व्यवहार प्रतिक्रियाएं शामिल हैं । उपभोक्ता व्यवहार में मनोविज्ञान ] जीव विज्ञान ] रसायन विज्ञान और अर्थशास्त्र सहित कई विज्ञानों के विचार शामिल हैं । 1- उपभोक्ता भेदभाव: विपणन में उपभोक्ता भेदभाव एक उपभोक्ता को कई अन्य उपभोक्ताओं से अलग करने का एक तरीका है । यह समान या समान व्यवहार वाले उपभोक्ताओं का एक लक्षित समूह बनाने में मदद करता है । 2- डिजाइन प्रासंगिक विपणन घोषणा: उपभोक्ता व्यवहार को समझना आपको प्रभावी विपणन अभियान बनाने की अनुमति देता है । प्रत्येक अभियान अपने व्यवहार के आधार पर विशेष रूप से उपभोक्ताओं के अलग-अलग समूह से बात कर सकता है । उदाहरण के लिए बच्चों के बाजार को लक्षित करते समय ] आपको टीवी विज्ञापनों ] स्कूल के प्रचार और ब्लॉग जैसे युवा माताओं को लक्षित करने वाले स्थानों की तलाश करनी पड़ सकती है । आपको...