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व्यक्तिगत बिक्री उत्पादों और सेवाओं को बेचने के लिए
इन-पर्सन इंटरैक्शन का उपयोग करता है । इस प्रकार का
संचार बिक्री प्रतिनिधियों द्वारा किया जाता है,
जो एक खरीदार और एक कंपनी या एक कंपनी के उत्पादों या
सेवाओं के बीच व्यक्तिगत संबंध हैं । lsYlilZu न केवल संभावित ग्राहकों को किसी कंपनी के उत्पाद या सेवाओं
के बारे में सूचित करते हैंA वे अपनी अनुनय की शक्ति का भी उपयोग करते हैं और उत्पाद
विशेषताओं] सेवा समझौतों] कीमतों] सौदों] और बहुत कुछ के ग्राहकों को याद दिलाते हैं । ग्राहक संबंधों को बढ़ाने के अलावा] इस प्रकार के विपणन
संचार उपकरण ग्राहक प्रतिक्रिया का एक शक्तिशाली स्रोत हो सकते हैं साथ ही साथ । बाद में हम बिक्री प्रक्रिया के साथ विपणन संरेखण को अधिक
विस्तार से कवर करेंगे । यह खंड प्रचारक मिश्रण में एक संभावित
उपकरण के रूप में व्यक्तिगत बिक्री पर केंद्रित है ।
1- उपभोक्ता का ध्यान -
व्यक्तिगत बिक्री के मामले में बिक्री के दौरान उपभोक्ता का ध्यान और ब्याज की हानि का पता
लगाने का अवसर है । यह एक व्यवसायिक व्यक्ति को बिक्री को सफलतापूर्वक पूरा
करने में मदद करता है ।
2- फ्लेक्सिबल टूल -
विज्ञापन और बिक्री प्रचार जैसे अन्य प्रचार उपकरणों की तुलना में व्यक्तिगत
बिक्री अधिक लचीला है । यह एक व्यवसाय व्यक्तिगत को अलग-अलग खरीद
स्थिति में अपनी ऑफ़र तकनीक को बदलने में मदद करता है ।
3- नवीनतम बाजार
जानकारी - व्यक्तिगत बिक्री के माध्यम से ग्राहकों को मूल्य परिवर्तन के संबंध में
नवीनतम बाजार जानकारी मिलती हैA उत्पाद की उपलब्धता और नए उत्पाद परिचय आदि जो उनकी खरीद के
फैसले को बेहतर तरीके से लेने में उनकी मदद करते हैं ।
4- बेहतर जीवन स्तर -
यह ग्राहकों को एक नया उत्पाद खरीदने के लिए प्रेरित करता है जो उनकी जरूरतों को
पूरा करने में सक्षम है और बेहतर तरीके से चाहता है और इस प्रकार उनके जीवन स्तर में
सुधार करने में मदद करता है ।
5- व्यक्तिगत बिक्री के
तहत ग्राहक के ध्यान और रुचि के स्तर का आसानी से मूल्यांकन किया जा सकता है । इसके बाद प्रस्तुति को उचित रूप से संशोधित किया जा सकता है ।
6- अव्यक्त माँग उत्पन्न करता है - यह अव्यक्त माँग को प्रभावी
माँग में परिवर्तित करता है। यह इस चक्र के कारण है कि समाज में आर्थिक गतिविधियों
को बढ़ावा दिया जाता हैA जिससे अधिक नौकरियों] अधिक आय और अधिक उत्पादों और सेवाओं के लिए विशेष जरूरतों
और इच्छाओं को पूरा करना पड़ता है ।
7- जरूरतों की पहचान
करने में मदद करता है - व्यक्तिगत बिक्री ग्राहकों को उनकी जरूरतों और इच्छाओं की
पहचान करने में मदद करती है और यह जानती है कि ये कैसे संतुष्ट हो सकते हैं ।
8- विशेषज्ञ सलाह -
उपभोक्ताओं को विभिन्न वस्तुओं और सेवाओं को खरीदने में विशेषज्ञ की सलाह और
मार्गदर्शन मिलता हैA जिससे उन्हें बेहतर खरीदारी करने में मदद मिलती है ।
9- प्रयासों के अपव्यय
को कम करता है - पदोन्नति के साधनों की तुलना में व्यक्तिगत बिक्री
में संसाधनों के अपव्यय की संभावना न्यूनतम हैA क्योंकि बिक्री व्यक्तिगत संभावनाओं के एकल या छोटे समूह पर
केंद्रित है । यह व्यवसाय के लोगों को अपने प्रयासों में अर्थव्यवस्था
लाने में मदद करता है ।
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