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IMPORTANCE OF PERSONAL SELLING IN HINDI


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      व्यक्तिगत बिक्री उत्पादों और सेवाओं को बेचने के लिए इन-पर्सन इंटरैक्शन का उपयोग करता है । इस प्रकार का संचार बिक्री प्रतिनिधियों द्वारा किया जाता है, जो एक खरीदार और एक कंपनी या एक कंपनी के उत्पादों या सेवाओं के बीच व्यक्तिगत संबंध हैं lsYlilZu न केवल संभावित ग्राहकों को किसी कंपनी के उत्पाद या सेवाओं के बारे में सूचित करते हैंA वे अपनी अनुनय की शक्ति का भी उपयोग करते हैं और उत्पाद विशेषताओं] सेवा समझौतों] कीमतों] सौदों] और बहुत कुछ के ग्राहकों को याद दिलाते हैं । ग्राहक संबंधों को बढ़ाने के अलावा] इस प्रकार के विपणन संचार उपकरण ग्राहक प्रतिक्रिया का एक शक्तिशाली स्रोत हो सकते हैं साथ ही साथ । बाद में हम बिक्री प्रक्रिया के साथ विपणन संरेखण को अधिक विस्तार से कवर करेंगे । यह खंड प्रचारक मिश्रण में एक संभावित उपकरण के रूप में व्यक्तिगत बिक्री पर केंद्रित है

1- उपभोक्ता का ध्यान - व्यक्तिगत बिक्री के मामले में बिक्री के दौरान उपभोक्ता का ध्यान और ब्याज की हानि का पता लगाने का अवसर है । यह एक व्यवसायिक व्यक्ति को बिक्री को सफलतापूर्वक पूरा करने में मदद करता है

2- फ्लेक्सिबल टूल - विज्ञापन और बिक्री प्रचार जैसे अन्य प्रचार उपकरणों की तुलना में व्यक्तिगत बिक्री अधिक लचीला है । यह एक व्यवसाय व्यक्तिगत को अलग-अलग खरीद स्थिति में अपनी ऑफ़र तकनीक को बदलने में मदद करता है

3- नवीनतम बाजार जानकारी - व्यक्तिगत बिक्री के माध्यम से ग्राहकों को मूल्य परिवर्तन के संबंध में नवीनतम बाजार जानकारी मिलती हैA उत्पाद की उपलब्धता और नए उत्पाद परिचय आदि जो उनकी खरीद के फैसले को बेहतर तरीके से लेने में उनकी मदद करते हैं

4- बेहतर जीवन स्तर - यह ग्राहकों को एक नया उत्पाद खरीदने के लिए प्रेरित करता है जो उनकी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम है और बेहतर तरीके से चाहता है और इस प्रकार उनके जीवन स्तर में सुधार करने में मदद करता है

5- व्यक्तिगत बिक्री के तहत ग्राहक के ध्यान और रुचि के स्तर का आसानी से मूल्यांकन किया जा सकता है । इसके बाद प्रस्तुति को उचित रूप से संशोधित किया जा सकता है

6- अव्यक्त माँग उत्पन्न करता है - यह अव्यक्त माँग को प्रभावी माँग में परिवर्तित करता है। यह इस चक्र के कारण है कि समाज में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाता हैA जिससे अधिक नौकरियों] अधिक आय और अधिक उत्पादों और सेवाओं के लिए विशेष जरूरतों और इच्छाओं को पूरा करना पड़ता है

7- जरूरतों की पहचान करने में मदद करता है - व्यक्तिगत बिक्री ग्राहकों को उनकी जरूरतों और इच्छाओं की पहचान करने में मदद करती है और यह जानती है कि ये कैसे संतुष्ट हो सकते हैं

8- विशेषज्ञ सलाह - उपभोक्ताओं को विभिन्न वस्तुओं और सेवाओं को खरीदने में विशेषज्ञ की सलाह और मार्गदर्शन मिलता हैA जिससे उन्हें बेहतर खरीदारी करने में मदद मिलती है

9- प्रयासों के अपव्यय को कम करता है - पदोन्नति के साधनों की तुलना में व्यक्तिगत बिक्री में संसाधनों के अपव्यय की संभावना न्यूनतम हैA क्योंकि बिक्री व्यक्तिगत संभावनाओं के एकल या छोटे समूह पर केंद्रित है । यह व्यवसाय के लोगों को अपने प्रयासों में अर्थव्यवस्था लाने में मदद करता है

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ilZuy lsafyx ds fo’ks"krk,¡ 1- सेल्समैन द्वारा अपने मुख्य विक्रय कार्य के साथ कुछ गैर-विक्रय कार्य भी किए जा सकते हैं । इन न बिकने वाले कार्यों में मध्य-पुरुषों से ऋण की वसूली और बाजार की जानकारी का संग्रह आदि शामिल हैं । 2- ilZuy lsafyx esa lSYlilZu vius mRiknksa ds lkFk&LkkFk vius vki dks Hkh fjçtsaV djrk gS xzkgd ds lkeusA mRikn ds fczdh esa mldh O;ogkj] le>] cksyus dk rjhdk] ckWMh ySXost ;s lHkh rRo Hkh cgqr lg;ksx djrs gSA 3- व्यक्तिगत बिक्री में संभावनाओं के साथ स्थायी और स्थायी संबंधों के विकास पर जोर दिया जाता है यदि एक संभावना जीती जाती है A एक बिक्री लेनदेन भविष्य में उसके साथ आगे बढ़ सकता है । तत्काल बिक्री प्राप्त करना एक सेल्समैन की स्वाभाविक महत्वाकांक्षा हो सकती है यह उसका लक्ष्य कभी नहीं होना चाहिए । 4- व्यक्तिगत बिक्री के लिए एक लचीले दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है A सेल्समैन के हिस्से पर यानी सेल्समैन को संभावना के मनोविज्ञान जरूरतों और संसाधनों के मद्देनजर संभावना को बनाए रखने के लिए अपने दृष्टिकोण को संशोधित करना चाहिए । 5- ...

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miHkksDrk ds O;ogkj ds egRo       उपभोक्ता व्यवहार उपभोक्ताओं का अध्ययन है और वे प्रक्रियाएं जो वे चुनते हैं A उपयोग (उपभोग) करते हैं A और उत्पादों और सेवाओं का निपटान करते हैं A जिसमें उपभोक्ताओं की भावनात्मक , मानसिक और व्यवहार प्रतिक्रियाएं शामिल हैं । उपभोक्ता व्यवहार में मनोविज्ञान ] जीव विज्ञान ] रसायन विज्ञान और अर्थशास्त्र सहित कई विज्ञानों के विचार शामिल हैं । 1- उपभोक्ता भेदभाव: विपणन में उपभोक्ता भेदभाव एक उपभोक्ता को कई अन्य उपभोक्ताओं से अलग करने का एक तरीका है । यह समान या समान व्यवहार वाले उपभोक्ताओं का एक लक्षित समूह बनाने में मदद करता है । 2- डिजाइन प्रासंगिक विपणन घोषणा: उपभोक्ता व्यवहार को समझना आपको प्रभावी विपणन अभियान बनाने की अनुमति देता है । प्रत्येक अभियान अपने व्यवहार के आधार पर विशेष रूप से उपभोक्ताओं के अलग-अलग समूह से बात कर सकता है । उदाहरण के लिए बच्चों के बाजार को लक्षित करते समय ] आपको टीवी विज्ञापनों ] स्कूल के प्रचार और ब्लॉग जैसे युवा माताओं को लक्षित करने वाले स्थानों की तलाश करनी पड़ सकती है । आपको...

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