व्यक्तिगत सेलिंग के लिए कंडिशंस
कुछ विपणन स्थितियां
हैं जहां व्यक्तिगत बिक्री अधिक प्रासंगिक है क्योंकि यह बहुआयामी बिक्री समस्याओं
का आसान और प्रभावी उत्तर प्रदान करती है । व्यक्तिगत बिक्री
के पक्ष में आने वाली स्थितियों को बाजार] उत्पाद] उपभोक्ता और कंपनी जैसे चार श्रेणियों में बांटा जा सकता है । व्यक्तिगत विक्रय किसी उत्पाद या सेवा को
बेचने के उद्देश्य से एक संभावित खरीदार (या खरीदार) से आमने-सामने संवाद करने की
प्रक्रिया है । मुख्य बात जो व्यक्तिगत बिक्री को बेचने के अन्य तरीकों
से अलग करती है वह यह है कि विक्रेता व्यक्तिगत रूप से ग्राहक के साथ व्यापार करता
है । हालांकि व्यक्तिगत बिक्री कुछ प्रकार के उत्पादों या
सेवाओं के साथ प्रभावी होने की संभावना हैA इसमें लगभग सभी प्रकार के छोटे व्यवसायों के लिए महत्वपूर्ण
अनुप्रयोग हैं । वास्तव में] इतिहास के अधिकांश सफल उद्यमी कुशल सेल्सपर्सन रहे हैं] जो बाज़ार में अपनी
कंपनियों और उत्पादों का प्रतिनिधित्व और प्रचार करने में सक्षम हैं ।
1- जब विपणन कंपनी
आक्रामक और बड़े पैमाने पर विज्ञापन अभियान के लिए भारी धनराशि को नहीं छोड़ सकती
है] तो तकनीकी संसाधनों
की सीमित उपलब्धता के कारण ।
2- जब विपणन सफलता के
लिए बिक्री के बाद सेवाओं का तत्व अधिक महत्वपूर्ण है ।
3- विपणन कंपनियां कम
विकसित देशों में व्यक्तिगत बिक्री के लिए अधिक भार दे सकती हैं । इन देशों में कम मजदूरी कंपनी को विकसित देशों की तुलना
में बहुत अधिक बिक्री बल पर रखने की अनुमति देती है ।
4- यह अनुकूल होता है
जब उत्पाद की उच्च इकाई कीमत होती है ।
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