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CONDITIONS FOR PERSONAL SELLING IN HINDI


व्यक्तिगत सेलिंग के लिए कंडिशंस

   कुछ विपणन स्थितियां हैं जहां व्यक्तिगत बिक्री अधिक प्रासंगिक है क्योंकि यह बहुआयामी बिक्री समस्याओं का आसान और प्रभावी उत्तर प्रदान करती है । व्यक्तिगत बिक्री के पक्ष में आने वाली स्थितियों को बाजार] उत्पाद] उपभोक्ता और कंपनी जैसे चार श्रेणियों में बांटा जा सकता है व्यक्तिगत विक्रय किसी उत्पाद या सेवा को बेचने के उद्देश्य से एक संभावित खरीदार (या खरीदार) से आमने-सामने संवाद करने की प्रक्रिया है । मुख्य बात जो व्यक्तिगत बिक्री को बेचने के अन्य तरीकों से अलग करती है वह यह है कि विक्रेता व्यक्तिगत रूप से ग्राहक के साथ व्यापार करता है । हालांकि व्यक्तिगत बिक्री कुछ प्रकार के उत्पादों या सेवाओं के साथ प्रभावी होने की संभावना हैA इसमें लगभग सभी प्रकार के छोटे व्यवसायों के लिए महत्वपूर्ण अनुप्रयोग हैं । वास्तव में] इतिहास के अधिकांश सफल उद्यमी कुशल सेल्सपर्सन रहे हैं] जो बाज़ार में अपनी कंपनियों और उत्पादों का प्रतिनिधित्व और प्रचार करने में सक्षम हैं

1- जब विपणन कंपनी आक्रामक और बड़े पैमाने पर विज्ञापन अभियान के लिए भारी धनराशि को नहीं छोड़ सकती है] तो तकनीकी संसाधनों की सीमित उपलब्धता के कारण

2- जब विपणन सफलता के लिए बिक्री के बाद सेवाओं का तत्व अधिक महत्वपूर्ण है

3- विपणन कंपनियां कम विकसित देशों में व्यक्तिगत बिक्री के लिए अधिक भार दे सकती हैं । इन देशों में कम मजदूरी कंपनी को विकसित देशों की तुलना में बहुत अधिक बिक्री बल पर रखने की अनुमति देती है

4- यह अनुकूल होता है जब उत्पाद की उच्च इकाई कीमत होती है

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ilZuy lsafyx ds fo’ks"krk,¡ 1- सेल्समैन द्वारा अपने मुख्य विक्रय कार्य के साथ कुछ गैर-विक्रय कार्य भी किए जा सकते हैं । इन न बिकने वाले कार्यों में मध्य-पुरुषों से ऋण की वसूली और बाजार की जानकारी का संग्रह आदि शामिल हैं । 2- ilZuy lsafyx esa lSYlilZu vius mRiknksa ds lkFk&LkkFk vius vki dks Hkh fjçtsaV djrk gS xzkgd ds lkeusA mRikn ds fczdh esa mldh O;ogkj] le>] cksyus dk rjhdk] ckWMh ySXost ;s lHkh rRo Hkh cgqr lg;ksx djrs gSA 3- व्यक्तिगत बिक्री में संभावनाओं के साथ स्थायी और स्थायी संबंधों के विकास पर जोर दिया जाता है यदि एक संभावना जीती जाती है A एक बिक्री लेनदेन भविष्य में उसके साथ आगे बढ़ सकता है । तत्काल बिक्री प्राप्त करना एक सेल्समैन की स्वाभाविक महत्वाकांक्षा हो सकती है यह उसका लक्ष्य कभी नहीं होना चाहिए । 4- व्यक्तिगत बिक्री के लिए एक लचीले दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है A सेल्समैन के हिस्से पर यानी सेल्समैन को संभावना के मनोविज्ञान जरूरतों और संसाधनों के मद्देनजर संभावना को बनाए रखने के लिए अपने दृष्टिकोण को संशोधित करना चाहिए । 5- ...

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miHkksDrk ds O;ogkj ds egRo       उपभोक्ता व्यवहार उपभोक्ताओं का अध्ययन है और वे प्रक्रियाएं जो वे चुनते हैं A उपयोग (उपभोग) करते हैं A और उत्पादों और सेवाओं का निपटान करते हैं A जिसमें उपभोक्ताओं की भावनात्मक , मानसिक और व्यवहार प्रतिक्रियाएं शामिल हैं । उपभोक्ता व्यवहार में मनोविज्ञान ] जीव विज्ञान ] रसायन विज्ञान और अर्थशास्त्र सहित कई विज्ञानों के विचार शामिल हैं । 1- उपभोक्ता भेदभाव: विपणन में उपभोक्ता भेदभाव एक उपभोक्ता को कई अन्य उपभोक्ताओं से अलग करने का एक तरीका है । यह समान या समान व्यवहार वाले उपभोक्ताओं का एक लक्षित समूह बनाने में मदद करता है । 2- डिजाइन प्रासंगिक विपणन घोषणा: उपभोक्ता व्यवहार को समझना आपको प्रभावी विपणन अभियान बनाने की अनुमति देता है । प्रत्येक अभियान अपने व्यवहार के आधार पर विशेष रूप से उपभोक्ताओं के अलग-अलग समूह से बात कर सकता है । उदाहरण के लिए बच्चों के बाजार को लक्षित करते समय ] आपको टीवी विज्ञापनों ] स्कूल के प्रचार और ब्लॉग जैसे युवा माताओं को लक्षित करने वाले स्थानों की तलाश करनी पड़ सकती है । आपको...

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रणनीतिक विपणन की विशेषताएं 1- रणनीति में कई कार्य योजनाएं शामिल हैं , एक दूसरे से कोई विरोधाभासी नहीं क्योंकि एक आम विषय उनके बीच चलता है। 2- रणनीति निर्णय लेने के नियमों का एक समूह है। 3- रणनीति व्यापारिक संगठन को उसके पर्यावरण से संबंधित करती है। 4- रणनीति बदलते परिवेश में फर्मों के संसाधनों के सर्वोत्तम उपयोग से संबंधित है। 5- रणनीति में विशेष कार्रवाई या गतिविधियों का एक विकल्प शामिल है। 6- रणनीति दिशा का एक कार्य है। 7- रणनीति अपने पर्यावरण के लिए एक संगठन की प्रतिक्रिया का पैटर्न है। 8- रणनीति में रणनीति तैयार करने और कार्यान्वित करने के लिए विपणन वित्त मानव संसाधन और संचालन शामिल हैं 9- रणनीति न केवल दृष्टि और उद्देश्यों के बारे में बताती है , बल्कि उन्हें प्राप्त करने का तरीका भी है। 10- रणनीति पर्यावरण और संगठन के कार्यों के बीच एक फिट बनाने के लिए है।