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1- ये महंगा है:
प्रचार के तरीके के रूप में व्यक्तिगत बिक्री काफी महंगी है । सेल्समैन मिलना एक बात है और उसे लंबे समय तक बनाए रखना
दूसरी बात है । इसके अलावा उनके रहने और लागत को बनाए रखने और उनके योगदान के बीच कोई
निश्चित संबंध नहीं हैं बदले में इस तरह की लागतों के लिए फर्म को ।
2- सही समय पर
रिपोर्टिंग में कठिनाई% व्यक्तिगत बिक्री केवल तभी प्रभावी हो सकती है जब विक्रेता
उस समय रिपोर्ट करता है जब खरीदार स्थिति में होता है इस समय को सही ढंग से जानना
और इस समय की रिपोर्ट करना बहुत मुश्किल है । इस प्रकार यह अनुभव रहा है कि
बेचने का उचित समय एक प्रश्न बन जाता है ।
3- उपभोक्ता निष्ठा में
हिस्सेदारी: व्यक्तिगत बिक्री ग्राहक और सेल्समैन के बीच एक ऐसी
प्रक्रिया-प्रत्यक्ष और करीबी है जो उपभोक्ता की निष्ठा ऐसे सेल्समैन की उपस्थिति
पर निर्भर करती है । फर्म की किस्मत उपभोक्ताओं की निष्ठा से जुड़ी होती है जो बदले में सेल्समैन की
उपस्थिति पर निर्भर करती है । जब सेल्समैन बाहर
निकलता है] तो ग्राहक फर्म के नुकसान के लिए नीचे गिरता है ।
4- अधिक प्रशासनिक समस्याएं: व्यक्तिगत बिक्री
में अवैयक्तिक बिक्री की तुलना में अधिक प्रशासनिक समस्याएं शामिल हैं । चूंकि कंपनी को मैनपावर से निपटने के लिए बिक्री के पीछे एक
प्रेरणा शक्ति हैA कंपनी को मैनपावर-प्लानिंग] आयोजन] निर्देशन] समन्वय] प्रेरणा और नियंत्रण के क्षेत्रों में चुनौतियों का सामना
करना पड़ता है । इन समस्याओं का समाधान]
भले ही पता चला हो
चिरस्थायी नहीं हैं क्योंकि]
प्रबंधन में मानव सामग्री अद्वितीय है।
5- सीमित cnyko: व्यक्तिगत बिक्री
का आवेदन कुछ विशिष्ट परिस्थितियों तक सीमित है]
जहां ग्राहकों की संख्या सीमित हैA उत्पाद की इकाई कीमत
अधिक है] उत्पाद तकनीकी
प्रकृति के हैंA फर्म के पास सीमित धन है - और जब उत्पाद का मिलान करना है
ग्राहक की आवश्यकता के साथ ।
6- कुशल सेल्सपर्सन की
कमी: व्यक्तिगत बिक्री
के लिए कुशल और प्रशिक्षित लोगों की आवश्यकता होती है । विपणन कंपनी को व्यक्तिगत बिक्री कार्य करने के लिए कुशल
विक्रेता की अपेक्षित संख्या प्राप्त करने में समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है ।
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