सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

CHARACTERISTICS OF TEAM BUILDING IN HINDI


टीम के निर्माण की विशेषताएं

1. टीम के साथियों के बीच बातचीत: सफल समूह टीम निर्माण की एक और विशेषता टीम के सदस्यों को अन्य सदस्यों से विचार और सुझाव लेने के लिए प्रोत्साहित करना है । व्यक्ति अपने साथी साथियों पर भरोसा करते हैं और उनका समर्थन करते हैं और उन्हें निर्णय लेने में शामिल करते हैं । व्यक्ति टीम के अन्य सदस्यों के बीच मतभेदों के प्रति भी सहिष्णु हैं और उनके द्वारा सुझाए गए नए विचारों को आजमाते हैं ।

2. नए कौशल हासिल करें: एक टीम के सदस्य को कौशल विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है और वे काम पर जो सीखते हैं उसे लागू करते हैं। एक टीम समूह का एक सदस्य होता है जिसमें हर कोई अपने संबंधित क्षेत्र में विशेषता रखता है । एक व्यक्ति टीम में बेहतर सीख सकता है । एक टीम अनुशासन, प्रणाली, कार्य / लक्ष्यों पर आधारित है। वह व्यक्ति किसी टीम में अधिक जान सकता है ।

3. वे एक-दूसरे का समर्थन करते हैं: टीम के सदस्य हमेशा दूसरों की सहायता करने में खुश होते हैं जब उन्हें काम में मदद की जरूरत होती है । टीमें अक्सर अधिक उत्पादक होती हैं, जब उन्हें संगठन से सहायता और आवश्यक संसाधनों तक पहुंच की पेशकश की जाती है ।

4. टीम वर्क और टीम के व्यवहार को पुरस्कृत करके टीम बिल्डिंग को सुदृढ़ किया जाना चाहिए: एक बार जब आपके पास एक टीम होती है जो टीम के रूप में काम करती है, तो आपको उस व्यवहार को पुरस्कृत करके मजबूत बनाना होगा । उन टीमों की मान्यता जो असाधारण रूप से अच्छी तरह से काम कर रही हैं, टीम की उपलब्धियों को चिह्नित करने के लिए विशेष कॉर्पोरेट इवेंट, और कंपनी न्यूज़लेटर में नोटिस आपकी कंपनी के भीतर टीम वर्क को सुदृढ़ और पुरस्कृत करने के सभी तरीके हैं ।

5. खुला और ईमानदार संचार: संचार रसायन विज्ञान का करीबी भाई है। किसी भी टीम में, सदस्यों के बीच ऊहापोह की भावना के निर्माण के लिए संचार महत्वपूर्ण है। संचार का तरीका - कैसे स्वतंत्र रूप से और अक्सर टीम के सदस्य संवाद करते हैं - टीम की प्रभावशीलता को निर्धारित करता है । सीधे शब्दों में कहें, जितना अधिक आप अपने साथी टीम के सदस्यों से खुलकर बात करते हैं, उतनी ही सहजता से आप अंतर्दृष्टि और विचारों को साझा करने में सक्षम होते हैं । यह सिर्फ एक प्रमुख कारण है कि आधुनिक व्यवसाय संचार और सहयोग साधनों पर जोर देते हैं ।

6. टीम रोल्स: सामान्य लक्ष्य को प्राप्त करने में प्रत्येक भूमिका के लिए सम्मान के साथ परिभाषित टीम भूमिकाएं स्थापित करना, प्रभावी टीमवर्क का एक अनिवार्य हिस्सा है। एक टीम को 3 टीम भूमिकाओं में तोड़ा जा सकता है: नेता, रणनीतिकार और कार्यकर्ता । एक प्रभावी टीम में सभी तीन भूमिकाएं शामिल होंगी, हालांकि, प्रत्येक टीम के सदस्य के पास एक से अधिक भूमिका के गुण हो सकते हैं । श्रमिकों को रास्ते में प्रगति के लिए वर्तमान आवश्यक कार्यों पर एक संकीर्ण ध्यान देना होगा, रास्ते में बाधाएं ढूंढनी होगी । रणनीतिकार सामान्य लक्ष्य के मार्ग पर व्यापक फोकस के साथ बाधाओं पर काबू पाने के लिए रणनीति विकसित करेंगे ।

7. टीम बिल्डिंग को वास्तविक कार्य लक्ष्यों के साथ एकीकृत करना चाहिए: आपकी टीम के लिए गतिविधियों के मज़ेदार दिन की योजना बनाना पर्याप्त नहीं है। आपके द्वारा बनाई गई टीम-बिल्डिंग घटना टीम के सदस्यों को ध्यान केंद्रित करने में मदद करनी चाहिए कि क्या काम नहीं कर रहा है और टीम को एक साथ काम करने के लिए क्या होना चाहिए ।

8. टीम के सदस्य विविध हैं: हर कोई अद्वितीय है और अपने स्वयं के अनुभवों और ज्ञान की पेशकश करने में सक्षम होगा जो दूसरों के पास नहीं हो सकता है। विविधता की आवश्यकता है ताकि सभी आवश्यक कौशल टीम में किसी व्यक्ति द्वारा कवर किए जाएं और प्रत्येक व्यक्ति को उनकी ताकत और कौशल के आधार पर एक विशेष भूमिका सौंपी जा सके ।

9. सदस्यों की भागीदारी: सदस्य टीम को प्रभावित करने वाले निर्णयों में भाग लेते हैं । वे यह भी पहचानते हैं कि जब भी टीम निर्णय नहीं कर सकती है या आपातकाल मौजूद है, तो उनके नेता को अंतिम निर्णय लेना होगा ।

10. समय प्रबंधन: प्रभावी टीमों का उपयोग वे किस कीमती समय में कुशलता से करते हैं । एक बार अगले आवश्यक कार्य की पहचान हो जाने के बाद, वे पूरा होने तक उस कार्य पर ध्यान केंद्रित करते हैं या यह निरर्थक हो जाता है । किसी कार्य की आवश्यकता पर निर्णय एक नेता पर छोड़ दिया जाता है जो निर्णय को तेजी से और निश्चित रूप से करता है । चर्चा और बहस खुली लेकिन संक्षिप्त है । एक बार निर्णय लेने के बाद चर्चा समाप्त हो जाती है, हालांकि, नई सूचना के साथ, नई कार्य योजना के रास्ते में अहंकार नहीं आता है । प्रत्येक टीम का सदस्य अपने समय का प्रबंधन करता है और अपने कार्यों को प्राथमिकता देता है ।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

CHARACTERISTICS OF PERSONAL SELLING IN HINDI

ilZuy lsafyx ds fo’ks"krk,¡ 1- सेल्समैन द्वारा अपने मुख्य विक्रय कार्य के साथ कुछ गैर-विक्रय कार्य भी किए जा सकते हैं । इन न बिकने वाले कार्यों में मध्य-पुरुषों से ऋण की वसूली और बाजार की जानकारी का संग्रह आदि शामिल हैं । 2- ilZuy lsafyx esa lSYlilZu vius mRiknksa ds lkFk&LkkFk vius vki dks Hkh fjçtsaV djrk gS xzkgd ds lkeusA mRikn ds fczdh esa mldh O;ogkj] le>] cksyus dk rjhdk] ckWMh ySXost ;s lHkh rRo Hkh cgqr lg;ksx djrs gSA 3- व्यक्तिगत बिक्री में संभावनाओं के साथ स्थायी और स्थायी संबंधों के विकास पर जोर दिया जाता है यदि एक संभावना जीती जाती है A एक बिक्री लेनदेन भविष्य में उसके साथ आगे बढ़ सकता है । तत्काल बिक्री प्राप्त करना एक सेल्समैन की स्वाभाविक महत्वाकांक्षा हो सकती है यह उसका लक्ष्य कभी नहीं होना चाहिए । 4- व्यक्तिगत बिक्री के लिए एक लचीले दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है A सेल्समैन के हिस्से पर यानी सेल्समैन को संभावना के मनोविज्ञान जरूरतों और संसाधनों के मद्देनजर संभावना को बनाए रखने के लिए अपने दृष्टिकोण को संशोधित करना चाहिए । 5- ...

IMPORTANCE OF CONSUMER BEHAVIOR IN HINDI

miHkksDrk ds O;ogkj ds egRo       उपभोक्ता व्यवहार उपभोक्ताओं का अध्ययन है और वे प्रक्रियाएं जो वे चुनते हैं A उपयोग (उपभोग) करते हैं A और उत्पादों और सेवाओं का निपटान करते हैं A जिसमें उपभोक्ताओं की भावनात्मक , मानसिक और व्यवहार प्रतिक्रियाएं शामिल हैं । उपभोक्ता व्यवहार में मनोविज्ञान ] जीव विज्ञान ] रसायन विज्ञान और अर्थशास्त्र सहित कई विज्ञानों के विचार शामिल हैं । 1- उपभोक्ता भेदभाव: विपणन में उपभोक्ता भेदभाव एक उपभोक्ता को कई अन्य उपभोक्ताओं से अलग करने का एक तरीका है । यह समान या समान व्यवहार वाले उपभोक्ताओं का एक लक्षित समूह बनाने में मदद करता है । 2- डिजाइन प्रासंगिक विपणन घोषणा: उपभोक्ता व्यवहार को समझना आपको प्रभावी विपणन अभियान बनाने की अनुमति देता है । प्रत्येक अभियान अपने व्यवहार के आधार पर विशेष रूप से उपभोक्ताओं के अलग-अलग समूह से बात कर सकता है । उदाहरण के लिए बच्चों के बाजार को लक्षित करते समय ] आपको टीवी विज्ञापनों ] स्कूल के प्रचार और ब्लॉग जैसे युवा माताओं को लक्षित करने वाले स्थानों की तलाश करनी पड़ सकती है । आपको...

CHARACTERISTICS OF STRATEGIC MARKETING IN HINDI

रणनीतिक विपणन की विशेषताएं 1- रणनीति में कई कार्य योजनाएं शामिल हैं , एक दूसरे से कोई विरोधाभासी नहीं क्योंकि एक आम विषय उनके बीच चलता है। 2- रणनीति निर्णय लेने के नियमों का एक समूह है। 3- रणनीति व्यापारिक संगठन को उसके पर्यावरण से संबंधित करती है। 4- रणनीति बदलते परिवेश में फर्मों के संसाधनों के सर्वोत्तम उपयोग से संबंधित है। 5- रणनीति में विशेष कार्रवाई या गतिविधियों का एक विकल्प शामिल है। 6- रणनीति दिशा का एक कार्य है। 7- रणनीति अपने पर्यावरण के लिए एक संगठन की प्रतिक्रिया का पैटर्न है। 8- रणनीति में रणनीति तैयार करने और कार्यान्वित करने के लिए विपणन वित्त मानव संसाधन और संचालन शामिल हैं 9- रणनीति न केवल दृष्टि और उद्देश्यों के बारे में बताती है , बल्कि उन्हें प्राप्त करने का तरीका भी है। 10- रणनीति पर्यावरण और संगठन के कार्यों के बीच एक फिट बनाने के लिए है।