सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

TEAM BUILDING IN HINDI


टीम  निर्माण

     टीम निर्माण एक व्यक्तिगत टीम के एक सहयोगी टीम के मोड़ की प्रक्रिया है । एक टीम अपने उद्देश्य और लक्ष्यों को पूरा करके अपने ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अन्योन्याश्रित रूप से एक साथ काम करने के लिए संगठित लोगों का एक समूह है । टीम का निर्माण टीम के सदस्यों को प्रेरित करने और टीम के समग्र प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए की गई विभिन्न गतिविधियों को संदर्भित करता है । आप अपनी टीम से अपने प्रदर्शन के बारे में अपेक्षा नहीं कर सकते। एक प्रेरक कारक बहुत जरूरी है । टीम बिल्डिंग गतिविधियों में टीम के सदस्य को तैयार करने, उसे प्रेरित करने और उसे अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए किए गए विभिन्न कार्य शामिल हैं ।

        टीम बिल्डिंग एक प्रबंधन तकनीक है जिसका उपयोग विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से कार्यसमूहों की दक्षता और प्रदर्शन में सुधार के लिए किया जाता है । इसमें एक मजबूत और सक्षम टीम बनाने के लिए बहुत सारे कौशल, विश्लेषण और अवलोकन शामिल हैं । यहां संपूर्ण एकमात्र उद्देश्य संगठन के दृष्टिकोण और उद्देश्यों को प्राप्त करना है । टीम निर्माण में दैनिक बातचीत शामिल हो सकती है जो कर्मचारी अपनी नौकरी की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक साथ काम करते समय संलग्न होते हैं । टीम बिल्डिंग का यह रूप स्वाभाविक है और इसमें मदद की जा सकती है यदि समूह टीम मानदंडों के एक सेट के साथ आने के लिए आवश्यक समय लेता है । मानदंडों से समूह के सदस्यों को पता चलता है कि टीम और बाकी संगठन के साथ उचित रूप से कैसे संपर्क करें ।

रॉबिंस और मैरी कूल्टर के अनुसार, "औपचारिक समूह, अन्योन्याश्रित व्यक्तियों से बना है, जो एक अंतर को प्राप्त करने के लिए जिम्मेदार हैं ।"

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

CHARACTERISTICS OF PERSONAL SELLING IN HINDI

ilZuy lsafyx ds fo’ks"krk,¡ 1- सेल्समैन द्वारा अपने मुख्य विक्रय कार्य के साथ कुछ गैर-विक्रय कार्य भी किए जा सकते हैं । इन न बिकने वाले कार्यों में मध्य-पुरुषों से ऋण की वसूली और बाजार की जानकारी का संग्रह आदि शामिल हैं । 2- ilZuy lsafyx esa lSYlilZu vius mRiknksa ds lkFk&LkkFk vius vki dks Hkh fjçtsaV djrk gS xzkgd ds lkeusA mRikn ds fczdh esa mldh O;ogkj] le>] cksyus dk rjhdk] ckWMh ySXost ;s lHkh rRo Hkh cgqr lg;ksx djrs gSA 3- व्यक्तिगत बिक्री में संभावनाओं के साथ स्थायी और स्थायी संबंधों के विकास पर जोर दिया जाता है यदि एक संभावना जीती जाती है A एक बिक्री लेनदेन भविष्य में उसके साथ आगे बढ़ सकता है । तत्काल बिक्री प्राप्त करना एक सेल्समैन की स्वाभाविक महत्वाकांक्षा हो सकती है यह उसका लक्ष्य कभी नहीं होना चाहिए । 4- व्यक्तिगत बिक्री के लिए एक लचीले दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है A सेल्समैन के हिस्से पर यानी सेल्समैन को संभावना के मनोविज्ञान जरूरतों और संसाधनों के मद्देनजर संभावना को बनाए रखने के लिए अपने दृष्टिकोण को संशोधित करना चाहिए । 5- ...

IMPORTANCE OF CONSUMER BEHAVIOR IN HINDI

miHkksDrk ds O;ogkj ds egRo       उपभोक्ता व्यवहार उपभोक्ताओं का अध्ययन है और वे प्रक्रियाएं जो वे चुनते हैं A उपयोग (उपभोग) करते हैं A और उत्पादों और सेवाओं का निपटान करते हैं A जिसमें उपभोक्ताओं की भावनात्मक , मानसिक और व्यवहार प्रतिक्रियाएं शामिल हैं । उपभोक्ता व्यवहार में मनोविज्ञान ] जीव विज्ञान ] रसायन विज्ञान और अर्थशास्त्र सहित कई विज्ञानों के विचार शामिल हैं । 1- उपभोक्ता भेदभाव: विपणन में उपभोक्ता भेदभाव एक उपभोक्ता को कई अन्य उपभोक्ताओं से अलग करने का एक तरीका है । यह समान या समान व्यवहार वाले उपभोक्ताओं का एक लक्षित समूह बनाने में मदद करता है । 2- डिजाइन प्रासंगिक विपणन घोषणा: उपभोक्ता व्यवहार को समझना आपको प्रभावी विपणन अभियान बनाने की अनुमति देता है । प्रत्येक अभियान अपने व्यवहार के आधार पर विशेष रूप से उपभोक्ताओं के अलग-अलग समूह से बात कर सकता है । उदाहरण के लिए बच्चों के बाजार को लक्षित करते समय ] आपको टीवी विज्ञापनों ] स्कूल के प्रचार और ब्लॉग जैसे युवा माताओं को लक्षित करने वाले स्थानों की तलाश करनी पड़ सकती है । आपको...

CHARACTERISTICS OF STRATEGIC MARKETING IN HINDI

रणनीतिक विपणन की विशेषताएं 1- रणनीति में कई कार्य योजनाएं शामिल हैं , एक दूसरे से कोई विरोधाभासी नहीं क्योंकि एक आम विषय उनके बीच चलता है। 2- रणनीति निर्णय लेने के नियमों का एक समूह है। 3- रणनीति व्यापारिक संगठन को उसके पर्यावरण से संबंधित करती है। 4- रणनीति बदलते परिवेश में फर्मों के संसाधनों के सर्वोत्तम उपयोग से संबंधित है। 5- रणनीति में विशेष कार्रवाई या गतिविधियों का एक विकल्प शामिल है। 6- रणनीति दिशा का एक कार्य है। 7- रणनीति अपने पर्यावरण के लिए एक संगठन की प्रतिक्रिया का पैटर्न है। 8- रणनीति में रणनीति तैयार करने और कार्यान्वित करने के लिए विपणन वित्त मानव संसाधन और संचालन शामिल हैं 9- रणनीति न केवल दृष्टि और उद्देश्यों के बारे में बताती है , बल्कि उन्हें प्राप्त करने का तरीका भी है। 10- रणनीति पर्यावरण और संगठन के कार्यों के बीच एक फिट बनाने के लिए है।