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CONDITIONS FOR PERSONAL SELLING IN HINDI

व्यक्तिगत सेलिंग के लिए कंडिशंस    कुछ विपणन स्थितियां हैं जहां व्यक्तिगत बिक्री अधिक प्रासंगिक है क्योंकि यह बहुआयामी बिक्री समस्याओं का आसान और प्रभावी उत्तर प्रदान करती है । व्यक्तिगत बिक्री के पक्ष में आने वाली स्थितियों को बाजार ] उत्पाद ] उपभोक्ता और कंपनी जैसे चार श्रेणियों में बांटा जा सकता है । व्यक्तिगत विक्रय किसी उत्पाद या सेवा को बेचने के उद्देश्य से एक संभावित खरीदार (या खरीदार) से आमने-सामने संवाद करने की प्रक्रिया है । मुख्य बात जो व्यक्तिगत बिक्री को बेचने के अन्य तरीकों से अलग करती है वह यह है कि विक्रेता व्यक्तिगत रूप से ग्राहक के साथ व्यापार करता है । हालांकि व्यक्तिगत बिक्री कुछ प्रकार के उत्पादों या सेवाओं के साथ प्रभावी होने की संभावना है A इसमें लगभग सभी प्रकार के छोटे व्यवसायों के लिए महत्वपूर्ण अनुप्रयोग हैं । वास्तव में ] इतिहास के अधिकांश सफल उद्यमी कुशल सेल्सपर्सन रहे हैं ] जो बाज़ार में अपनी कंपनियों और उत्पादों का प्रतिनिधित्व और प्रचार करने में सक्षम हैं । 1- जब विपणन कंपनी आक्रामक और बड़े पैमाने पर विज्ञापन अभियान के लिए भारी...

NEEDS OF PERSONAL SELLING IN HINDI

ilZuy lsafyx fd vko’;drk,¡ 1- उत्पाद प्रदर्शन की आवश्यकताएँ: कुछ उत्पाद हैं जिनके प्रदर्शन की आवश्यकता होती है A उनके उपयोग की व्याख्या करने के तरीके ] उनके निपटने के तरीके और उनका उपयोग करने में आवश्यक सावधानियां । उत्पाद प्रदर्शन के लिए यह आवश्यकता व्यक्तिगत बिक्री की आवश्यकता है A जैसा कि कोई भी विज्ञापन मीडिया इस कार्य को नहीं कर सकता है । 2- व्यक्तिगत बिक्री की पारंपरिक आवश्यकता: उत्पादों के मामले हैं ] जहां विज्ञापन आमतौर पर नहीं किया जाता है A आंशिक रूप से उत्पादों की तकनीकी या विशेष प्रकृति के कारण और आंशिक रूप से परंपराओं के कारण । इस तरह के उत्पादों के मामलों में ] इसलिए विशेष रूप से ट्रेडों में प्रचलित परंपरा की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए व्यक्तिगत बिक्री की आवश्यकता होती है । 3- अनपढ़ संभावनाएँ: जहां एक निर्माता अपने कुछ उत्पादों को संभावनाओं को बेचने में रुचि रखता है A जो बड़े और साक्षर हैं व्यक्तिगत बिक्री आवश्यक है । अनपढ़ संभावनाओं को उम्मीद नहीं की जा सकती है कि वे किसी उत्पाद की आवश्यकता और उपयोगिता की सराहना करें । 4- best cuk...

CHARACTERISTICS OF PERSONAL SELLING IN HINDI

ilZuy lsafyx ds fo’ks"krk,¡ 1- सेल्समैन द्वारा अपने मुख्य विक्रय कार्य के साथ कुछ गैर-विक्रय कार्य भी किए जा सकते हैं । इन न बिकने वाले कार्यों में मध्य-पुरुषों से ऋण की वसूली और बाजार की जानकारी का संग्रह आदि शामिल हैं । 2- ilZuy lsafyx esa lSYlilZu vius mRiknksa ds lkFk&LkkFk vius vki dks Hkh fjçtsaV djrk gS xzkgd ds lkeusA mRikn ds fczdh esa mldh O;ogkj] le>] cksyus dk rjhdk] ckWMh ySXost ;s lHkh rRo Hkh cgqr lg;ksx djrs gSA 3- व्यक्तिगत बिक्री में संभावनाओं के साथ स्थायी और स्थायी संबंधों के विकास पर जोर दिया जाता है यदि एक संभावना जीती जाती है A एक बिक्री लेनदेन भविष्य में उसके साथ आगे बढ़ सकता है । तत्काल बिक्री प्राप्त करना एक सेल्समैन की स्वाभाविक महत्वाकांक्षा हो सकती है यह उसका लक्ष्य कभी नहीं होना चाहिए । 4- व्यक्तिगत बिक्री के लिए एक लचीले दृष्टिकोण की आवश्यकता होती है A सेल्समैन के हिस्से पर यानी सेल्समैन को संभावना के मनोविज्ञान जरूरतों और संसाधनों के मद्देनजर संभावना को बनाए रखने के लिए अपने दृष्टिकोण को संशोधित करना चाहिए । 5- ...

BENEFITS OF PERSONAL SELLING IN HINDI

ilZuy lsfyax ds Qk;ns         व्यक्तिगत बिक्री की सबसे महत्वपूर्ण ताकत इसका लचीलापन है । अलग-अलग ग्राहकों की जरूरतों ] उद्देश्यों और व्यवहार को फिट करने के लिए सैलस्पॉस अपनी प्रस्तुतियों को दर्जी कर सकते हैं । एक विक्रेता बिक्री दृष्टिकोण के लिए ग्राहक की प्रतिक्रिया का अनुमान लगा सकता है और बेहतर समझ की सुविधा के लिए संदेश को तुरंत समायोजित कर सकता है । 1- यह दो-तरफ़ा संचार है । इसलिए विक्रय एजेंट संभावित खरीदार से त्वरित प्रतिक्रिया प्राप्त कर सकता है । यदि यह योजना के अनुसार नहीं है ] तो वह अपने दृष्टिकोण को तदनुसार समायोजित कर सकता है । 2- चूंकि यह बिक्री का एक इंटरैक्टिव रूप है यह ग्राहक के साथ विश्वास बनाने में मदद करता है । जब आप कारों जैसे उच्च-मूल्य वाले उत्पाद बेच रहे हैं ] तो यह महत्वपूर्ण है कि ग्राहक न केवल उत्पाद ] बल्कि विक्रेता पर भी भरोसा करता है । व्यक्तिगत बिक्री में यह संभव है । 3- यह विपणन का एक अधिक प्रेरक रूप भी है । चूंकि ग्राहक विक्रेता के साथ आमने-सामने होते हैं इसलिए उन्हें खारिज करना आसान नहीं ह...

PERSONAL SELLING IN HINDI

ilZuy lsfyax       व्यक्तिगत बिक्री तब होती है जब कंपनियां और व्यावसायिक फर्म अपने सेल्समैन को बिक्री बल का उपयोग करने के लिए भेजती हैं और उपभोक्ता के चेहरे से चेहरे को देखकर उत्पादों और सेवाओं को बेचती हैं । यहां निर्माता अपने उत्पादों ] अपने एजेंटों की मदद से उत्पाद ] उपस्थिति और विशेषज्ञ उत्पाद ज्ञान के दृष्टिकोण को बढ़ावा देते हैं । वे ग्राहक को उत्पाद खरीदने या कम से कम परीक्षण करने के लिए सूचित करने और प्रोत्साहित करने का लक्ष्य रखते हैं ।      डब्ल्यू - जे - स्टैंटन के अनुसार व्यक्तिगत बिक्री में सामूहिक इसके विपरीत विज्ञापन बिक्री प्रचार और अन्य प्रचार उपकरणों के अपेक्षाकृत अवैयक्तिक संचार में व्यक्तिगत व्यक्तिगत संचार होता है ।"     अमेरिकन मार्केटिंग एसोसिएशन के अनुसार ^^ व्यक्तिगत बिक्री बिक्री बनाने के उद्देश्य से एक या एक से अधिक परिप्रेक्ष्य खरीद के साथ बातचीत में एक मौखिक प्रस्तुति है ।"      कुंडिफ़ और स्टिल की राय में व्यक्तिगत बिक्री मूल रूप से संचार की एक विधि है...

ELEMENTS OF PUBLIC RELATION IN HINDI

ifCyd fjys’ku ds rRo 1- फ़ोटोग्राफ़ी: उपयोग किए गए इवेंट / उत्पादों की तस्वीरें या नए नियुक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी समाचार कहानी में रुचि पैदा कर सकते हैं । वास्तव में ] फोटो तेजी से कहानी कहती है । फोटो अच्छी गुणवत्ता का होना चाहिए और बहुत कम या कोई स्पष्टीकरण नहीं चाहिए । टाइप किए गए कैप्शन में तस्वीरों के विषय का वर्णन करना चाहिए और दिखाए गए लोगों का सटीक वर्णन करना चाहिए । QksVksxzkQh T;knk ls T;knk xzkgd dk /;ku viuh vkSj vkdf"kZd djrh gSA ftlls xzkgd ds eu esa ml fo’ks"k czkaM ds çfr fjdkWy oSY;q tujsV gksrh gSA D;ksafd ,d QksVks gtkjksa ’kCnksa ls csgrj gSA 2- फ़ीचर %   एक कहानी जो किसी मुद्दे ] एक प्रवृत्ति ] एक स्थिति ] एक उद्योग ] एक कंपनी या संगठन या एक व्यक्ति पर विस्तृत जानकारी देती है । एक विशेषता अक्सर मानव तत्व पर केंद्रित होती है A और अधिकांश को ज्ञान ] मनोरंजन और / या शिक्षित करने के लिए डिज़ाइन किया जाता है । फ़ीचर कहानियों को कागज या डिस्क पर सामुदायिक समाचार पत्रों और पत्रिकाओं (क्वेरी पहले) को प्रस्तुत किया जा सकता है। कैमरा-तैयार स...